Home / Featured / आशीर्वाद आटा में किसी तरह की प्लास्टिक या रबर की मिलावट नहीं की गई – ITC

आशीर्वाद आटा में किसी तरह की प्लास्टिक या रबर की मिलावट नहीं की गई – ITC

अदालत ने ‘आशीर्वाद आटा’ पर दुर्भावनापूर्ण वीडियोज शेयर करने पर लगाई रोक

दिल्ली, 10 मार्च 2018:

इन दिनों व्हाट्स एप्प एवं फेसबुक पर दुर्भावनापूर्ण वीडियोज शेयर किया जा रहा है। इस वीडियो में गलत तरीके से यह दावा किया गया है कि आशीर्वाद आटा में प्लास्टिक मिला हुआ है। ITC यह आश्वस्त करना चाहती है कि आशीर्वाद आटा में किसी तरह की प्लास्टिक या रबर की मिलावट नहीं की गई है। कंपनी HCCP/ISO प्रमाणित उत्पादन इकाईयों में अपने उत्पादन पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान देती है, ताकि सभी लागू कानूनों के अनुरूप आटे का उत्पादन सुनिश्चित हो और साथ ही उच्चतम गुणवत्ता संबंधित नियमों का भी अनुपालन हो।

Court Order

वास्तव में, हाल ही में ITC के पक्ष में बेंगलुरू सिविल कोर्ट द्वारा जारी आदेश में सोशल मीडिया पर इस तरह के नकली वीडियोज डालने और उसका प्रसार करने पर रोक लगाई गई है। ITC ने कोलकाता और हैदराबाद में उन शरारती तत्वों के खिलाफ पुलिस में शिकायत भी दर्ज कराई है, जो यह झूठी जानकारियां फैला रहे हैं। इन वीडियोज में जिस चीज को प्लास्टिक बताया जा रहा है, वह दरअसल व्हीट प्रोटीन है। यह आटे का एक महत्वपूर्ण घटक है। FSSAI ने आटे में इसकी मौजूदगी को अनिवार्य बताया है। यह कई अनाजों जैसे कि गेहूं, ओट्स, जौ इत्यादि में स्वभाविक रूप से मौजूद होता है। प्रोटीन किसी भी आटा/गेहूं का एक अभिन्न हिस्सा है।

 

फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स ऐक्ट, 2006 के अंतर्गत आटा के लिये निर्धारित किये गये मानकों में यह अनिवार्य किया गया है कि आटे में सूखे गेहूं के आधार पर व्हीट प्रोटीन 6 प्रतिशत से कम नहीं होना चाहिये। इसके अनुसार, न सिर्फ आशीर्वाद आटा में, बल्कि गेहूं से बने किसी भी आटा में प्रस्तावित स्तरों पर व्हीट प्रोटीन की न्यूनतम मात्रा अवश्य मौजूद होनी चाहिये। लचीलापन किसी भी प्रोटीन का एक स्वभाविक गुण है। यह व्हीट प्रोटीन ही है, जिससे आटा अच्छी तरह गुंथ जाता है और जो चपातियां बेलना संभव बनाता है।

इस संबंध में स्पष्टीकरण को लेकर कई वीडियोज लोगों द्वारा पोस्ट किये गये हैं। इसमें तथ्यों को सही तरीके से सामने लाया गया है और विस्तार से बताया गया है कि आशीर्वाद आटा के खिलाफ किया गया प्रॉपेगैंडा किस तरह से नकली है। कंपनी ने मीडिया विज्ञापन एवं डिजिटल कैम्पेन भी जारी किये हैं। इसमें तथ्यों की असलियत बताई गई है।

About admin

Check Also

सक्षम दशकपूर्ती समारोह कार्यक्रम आज

नागपूर : समदृष्टी क्षमता विकास एवम अनुसंधान मंडळ ( सक्षम ) या संस्थेला दहा वर्ष …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!