Home / Featured / हैवेल्स इंडिया ने पीएच बैलेंस और नेचुरल मिनरल फोर्टिफिकेशन क्षमता वाला भारत का पहला वॉटर प्योरिफायर लॉन्च किया

हैवेल्स इंडिया ने पीएच बैलेंस और नेचुरल मिनरल फोर्टिफिकेशन क्षमता वाला भारत का पहला वॉटर प्योरिफायर लॉन्च किया

 
विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों के जल को पूर्णतः शुद्ध करने वाला सबसे पहला वॉटर प्योरिफायर
नागपुर, 09 मार्च, :
आरओ के पानी में जरुरी मिनरल्स के न होने के गंभीर मुद्दे को ध्यान में रख कर, हैवेल्स इंडिया लिमिटेड ने एक खास अत्याधुनिक वॉटर प्योरिफायर्स की रेंज लॉन्च की है। ये प्योरिफायर्स पानी में पीएच बैलेंस बनाए रखता है और रिवर्स ऑसमॉसिस (आरओ) प्रक्रिया के दौरान गायब हो जाने वाले आवश्यक मिनरल और तत्वो को ट्रेस कर पानी में वापस सम्मिलित करता है।
आज अधिकतर क्षेत्रों में लोगों को प्रदूषित भूजल और प्रदूषित नदियों के कारण शुद्ध पेय जल के संकट का सामना करना पड़ रहा है। पिछले कई वर्षों से आ रहीं रिपोर्टों के अनुसार इस क्षेत्र में भूजल के अधिकतर स्रोत अत्यंत विषैले तत्वों जैसे- सल्फेट, क्लोराइड, आर्सेनिक, सीसा, फास्फोरस, कैडमियम, कैल्शियम, निकेल, मैग्नीशियम और अन्य जहरीले रसायनों से खतरनाक रूप से दूषित हैं। सीवर और औद्योगिक अपशिष्ट के मिश्रित होने तथा कृषि में बड़े पैमाने पर रसायनिक उर्वरकों के उपयोग के कारण यहाँ  पीने के पानी के अधिकतर स्रोत खतरनाक रूप से दूषित हो चुके हैं।  हैवेल्स ने देश के विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों में मौजूद इसी प्रकार की समस्त समस्याओं के शतप्रतिशत निवारण हेतु तकनीकी रूप से उन्नत श्रेणी के इन वाटर प्योरिफायर्स को गहन अनुसंधान करके डिजाइन किया है।
उत्पाद लाँच करते हुए, हैवेल्स इंडिया लिमिटेड के हैवेल्स इंडिया लिमिटेड के वाइस प्रेसिडेंट श्री शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि, ‘‘हम लगातार ऐसे अभिनव उत्पादों का निर्माण करने के लिए प्रतिबद्ध हैं जो हमारे उपभोक्ताओं के जीवन और स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। इसी लिए अपने उत्पादों के द्वारा हम देश के विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों में रह रहे लोगों की अलग अलग जरूरतों को पूरा कर पाते हैं। हम बड़े गर्व से यह घोषणा करते हैं कि हमारे वाटर प्योरिफायर 100 प्रतिशत सुरक्षित और शुद्ध पीने का पानी उपलब्द्ध कराने लिए डिजाइन किए गए हैं। हमें उम्मीद है कि पीएच संतुलन और प्राकृतिक खनिज संचयन की क्षमता के साथ हमारे अनूठे वाटर प्योरिफायर को ग्राहकों द्वारा पसंद किया जायेगा, जिससे हमें इस श्रेणी में मजबूती से कदम जमाने में मदद मिलेगी।’’
वाटर प्योरिफायर सेगमेंट में कंपनी के बिजनेस प्लान पर, श्री श्रीवास्तव ने कहा कि, ‘‘देश के वॉटर प्योरिफायर सेगमेंट में अपने अत्याधुनिक वॉटर प्योरिफायर्स की रेंज को लॉन्च कर हम बेहद उत्साहित हैं। वॉटर प्योरिफायर सेगमेंट देश में केवल एक प्रतिशत हिस्से को कवर करता है जबकि यह एक बहुत ही जरूरी उत्पाद है। उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों के साथ हमारे लिए इस सेगमेंट में अच्छे कारोबार की पूरी संभावना है। हमने अगले 3-4 वर्षों में कम से कम 10 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हासिल करने का लक्ष्य रखा है। हमारी वॉटर प्योरिफायर्स की रेंज पानी में आ रहे नए व जटिल प्रदूषकों जैसे कि कीटनाशकों और औद्योगिक कचरे के निवारण हेतु बनाई गई है। ये प्योरिफायर्स सप्लाई हो रहे पानी की गुणवत्ता व प्रदूषक का पता लगाकर उसे पूरी तरह से सुरक्षित और शुद्ध पानी में परिवर्तित कर देते हैं। हम आश्वस्त है कि उपभोक्ताओं को ये आकर्षक और तकनीकी रूप से बेहतर प्योरिफायर्स पसंद आएगें।’’
हैवेल्स की यह वॉटर प्योरिफायर रेंज देश में पहली बार उपभोक्ताओं को सुरक्षित, स्वस्थ और खनिज से भरपूर पेयजल का संपूर्ण भरोसा दे रही है। कंपनी ने  ‘डिजिटॅच’, ‘डिजीप्लस’, ‘यूटीएस’, ‘मैक्स’, ‘प्रो’ और ‘यूवी प्लस’ नाम के 6 प्रोडक्ट उतारे हैं। इन बेहतरीन उत्पादों को उच्च तकनीकी अनुसंधान कर उपभोक्ताओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है। ये प्योरिफायर्स एडवांस सुविधाओं से लैस है, जैसे कि मल्टी-फिल ऑप्शंस, फेदर टच कंज्यूमर इंटरफेस के साथ ही कार्टि्रज लाइफ, परफॉरमेंस और रखरखाव के लिए एडवांस अलर्ट। कंपनी ने इन उत्पादों का मूल्य 10,499 रुपये से 23,999 रुपये के बीच में रखा है।
सामान्य रिवर्स ऑसमॉसिस (आरओ) प्रक्रिया में अशुद्धता और टोटल डिसॉल्वड सॉलिड्स (टीडीएस) को हटाने के दौरान कई जरुरी मिनरल गायब हो जाते हैं, इससे पानी का पीएच कम हो जाता है। कम पीएच के कारण पानी अम्लीय और क्षयकारी हो जाता है, जो मानव शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं। हैवेल्स वाटर प्यूरिफियर्स को 100 प्रतिशत आरओ और यूवी पूरीफिकेशन के माध्यम से पानी को शुद्ध करने और स्वस्थ पीएच स्तर को बनाए रखने के लिए तैयार किया गया है। यह एक विशेष कार्टि्रज के माध्यम से आवश्यक नेचुरल मिनरल का संचयन करता है, जिससे ताजा, सुरक्षित और शुद्ध मिनरल पानी मिलता है। डबल यूवी प्योरिफिकेशन यह सुनिश्चित करता है कि लंबे समय तक स्टोरेज के दौरान भी पानी ताजा और सुरक्षित रहे।
ग्राहक की आवश्यक्ताओं के अनुरूप नवीन उत्पादों के अनवेष्ण के लिए प्रतिबद्ध हैवेल्स ने इसी क्रम में लाँच की गई वॉटर प्योरिफायर्स की यह रेंज कई खूबियों से लैस है, जैसे डबल यूवी प्योरिफिकेशन, मिनरल सेफ्टी और रीवाइटलाइजर। हैवेल्स के प्योरिफायर्स में रीवाइटलाइजर यंत्र पानी को जैविक रूप से सक्रिय बनाता है, इससे शरीर में हाइड्रेशन और आसान अब्जॉर्प्शन में सुधार होता है। इन उत्पादों में एक प्योरिफिकेशन निगरानी प्रणाली – स्मार्ट यूजर इंटरफेस और ‘आईप्रोटेक्ट’ है, जो लगातार प्योरिफिकेशन प्रक्रिया पर नजर रखती है और सुरक्षित पानी और शुद्ध पानी देना सुनिश्चित करती है।
हैवेल्स वॉटर प्योरिफायर को भारत में ही कंपनी की आरएंडडी फैसिटिली में डिजाइन व तैयार किया गया है। इसका निर्माण हरिद्वार के अत्याधुनिक संयंत्र में किया गया है, जिसकी उत्पादन क्षमता पांच लाख यूनिट प्रतिवर्ष निर्माण करने की है। कंपनी को इस उत्पाद सेगमेंट में 15-20 फीसदी की वृद्धि की उम्मीद है। ऐसे में इस सेगमेंट में एक महत्वपूर्ण कंपनी बनने की योजना के साथ हैवेल्स भविष्य में प्रतिवर्ष 10 लाख यूनिट्स के  निर्माण की क्षमता हासिल करने के लिए तैयार है।
हैवेल्स वॉटर प्योरिफायर्स पूरे महाराष्ट्र में चरणबद्ध तरीके से उपलब्ध कराये जायेंगे। कंपनी बड़े पैमाने पर अपने  बिक्री और डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क का उपयोग करेगी और आफ्टर सेल्स सर्विस के लिए कंपनी ने अलग से एक ईकोसिस्टम बनाया है। सर्विस तकनीशियनों को हैवेल्स में अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी में प्रशिक्षित किया गया है और ये तकनीशियन देश के हर हिस्से में सेवा प्रदान करेगें। हैवेल्स ग्राहकों की सुविधा के लिए 9 अलग-अलग भाषाओं में टोल फ्री हैल्पलाइन उपलब्ध कराता है ।

About admin

Check Also

सक्षम दशकपूर्ती समारोह कार्यक्रम आज

नागपूर : समदृष्टी क्षमता विकास एवम अनुसंधान मंडळ ( सक्षम ) या संस्थेला दहा वर्ष …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!